AI Se PPT Kaise Banaye Free; Ai की मदद से पीपीटी कैसे बनाए

AI Se PPT Kaise Banaye; AI से पीपीटी बनाने के लिए हमने इस लेख में 3 एआई टूल्स के बारे में बताया है। Chatgpt, GAMMA AI और Tome AI की मदद से आप पीपीटी बना सकते हैं। आइए जानें कि AI Se PPT Presentation Kaise Banaye Free।

दोस्तो, Microsoft PowerPoint एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपकरण है जिसका उपयोग हम अपने जीवन के हर चरण में करते हैं, चाहे वह हमारे स्कूल या कॉलेज के असाइनमेंट को प्रस्तुत करने में हो या हमारे कार्यालय में किसी व्यावसायिक रणनीति या उत्पाद प्रदर्शन को प्रस्तुत करने में हो।

यह एक शक्तिशाली उपकरण है जो हमें अपने विचारों को स्पष्ट रूप से प्रस्तुत करने में मदद करता है लेकिन सबसे बड़ा मुद्दा यह है कि इसे प्रस्तुत करने में बहुत समय लगता है। सबसे पहले, दर्शकों को परिभाषित करें, लेआउट को परिभाषित करें, और चौथा उसे खोजें और फिर स्लाइड्स को भी डिज़ाइन करें।

तो क्या होगा अगर मैं आपको बताऊं कि कुछ एआई टूल्स हैं जिन्होंने ऐसी प्रेजेंटेशन बनाने के समय को केवल मिनटों तक कम कर दिया है, वे आपकी प्रेजेंटेशन को बहुत सामग्री-समृद्ध और बहुत सुंदर स्लाइड के साथ बना सकते हैं।

और सबसे अच्छी बात यह है कि इसे करना बहुत आसान है और कोई भी इसे सीख सकता है। तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैं आपको 3 AI टूल बताऊंगा जो आसान हैं और आपके प्रेजेंटेशन को बहुत तेज और स्मार्ट बना सकते हैं। चलिए, शुरू करते हैं

1. Chatgpt- Chatgpt Se PPT Kaise Banaye

तो चलिए सबसे पहले देखते हैं कि कैसे Chatgpt की मदद से हम कुछ ही मिनटों में अच्छा प्रेजेंटेशन बना सकते हैं। तो सबसे पहले हम Google पर Chatgpt टाइप करेंगे पहले लिंक पर क्लिक करें और Chatgpt पर लॉगइन करें।

आप एक संकेत देंगे “कृपया मुझे भारत में स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में सुधार के महत्व पर 10 स्लाइड प्रस्तुति बनाने में मदद करें, नहीं कृपया धारक, कृपया अपने ज्ञान का उपयोग करें” मैंने यह उदाहरण लिया है, आपकी प्रस्तुति का विषय जो भी हो आप इसे रख सकते हैं यहाँ।

उसके बाद आपका कंटेंट तैयार हो जायेगा. अगर आप इसमें कोई बदलाव करना चाहते हैं तो Chatgpt में आगे संकेत दे सकते हैं। Chatgpt में प्रॉम्प्ट देना सबसे महत्वपूर्ण बात है, अगर आप इसे सही निर्देश देंगे तो यह आपको बेहतरीन कंटेंट देगा।

अब Chatgpt से कंटेंट को कॉपी करें और Microsoft Office 365 में लॉग इन करें। अब हम Word पर जाएंगे, हमने ChatGPT से जो कंटेंट कॉपी किया है उसे एक खाली वर्ड डॉक्यूमेंट में पेस्ट कर देंगे।

इसमें आप फाइल में जाएंगे, वहां से आप एक्सपोर्ट पर क्लिक करेंगे और पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन में एक्सपोर्ट करेंगे, अब यहां से आप अपने प्रेजेंटेशन के लिए जो भी डिजाइन चाहते हैं वह कर सकते हैं, फिर एक्सपोर्ट पर क्लिक करें, अब माइक्रोसॉफ्ट आपकी सभी स्लाइड्स को डिजाइन करके देगा। आपको।

यदि आप कोई और डिज़ाइन बदलना चाहते हैं तो आप यहां डिज़ाइनर टैब पर क्लिक करें, इससे आपको ऐसे कई और डिज़ाइन मिलेंगे यदि आप अपनी स्लाइड को किसी अन्य तरीके से प्रस्तुत करना चाहते हैं।

आपको कुछ नहीं करना है, डिजाइनिंग में कोई खास मेहनत नहीं करनी है, देखिए कितना आसान है ये. आपकी सामग्री चैटजीपीटी द्वारा लिखी गई है और प्रस्तुतिकरण माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365 द्वारा डिज़ाइन किया गया है।

2. GAMMA AI Se PPT Kaise Banaye

GAMMA AI Se PPT Kaise Banaye
GAMMA AI Se PPT Kaise Banaye

अब देखते हैं दूसरा तरीका जिससे आप अपना प्रेजेंटेशन बना सकते हैं। यह एक छोटी विधि है. यह एक AI टूल है जिसका नाम GAMMA है। Google पर जाएं और इसे खोजें।

गूगल में पहला लिंक दिखेगा उस पर क्लिक करें, यहां क्रिएट न्यू और फिर जेनरेट बटन पर क्लिक करेंगे। यह एआई टूल आपके द्वारा बोली जाने वाली प्रेजेंटेशन, दस्तावेज़ और वेब पेज उत्पन्न कर सकता है जो टूल द्वारा दिए जाएंगे।

अब हम प्रेजेंटेशन पर क्लिक करेंगे, यह आपसे आपके प्रेजेंटेशन के लिए विषय टाइप करने के लिए कहेगा। विषय बताने के बाद यह आपको आपके कंटेंट का लेआउट देगा। यदि आप रूपरेखा बदलना चाहते हैं या अपना कोई नया विषय जोड़ना चाहते हैं तो आप उसे स्लाइड में जोड़ सकते हैं।

उसके बाद, यह आपसे एक थीम चुनने के लिए कहेगा और फिर जारी रखें बटन पर क्लिक करें। कुछ सेकंड के बाद यह आपको अपना प्रेजेंटेशन देगा। आप इस प्रस्तुति को डाउनलोड कर सकते हैं. इसे डाउनलोड करने के लिए आपको दाएं कोने में तीन डॉट दिखाई देंगे।

फिर एक निर्यात विकल्प चुनें और आपकी प्रस्तुति आपके कंप्यूटर पर डाउनलोड हो जाएगी। इसमें और भी विकल्प हैं जैसे अगर आप प्रेजेंटेशन चलाना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं। अगर आप किसी दोस्त की ईमेल आईडी पर शेयर करना चाहते हैं तो वो भी कर सकते हैं. अगर आप जानना सहते है की Gamma AI Se PPT Kaise Banaye तोह यह लेख पढ़े।

3. Tome AI

Tome AI

आप गूगल पर Tome सर्च करेंगे तो सबसे पहले जो लिंक आएगा वह Tome है, यहां इस पर क्लिक करें। इसके जरिए आप बहुत सारे काम कर सकते हैं. क्रिएट पर क्लिक करें और फिर क्रिएट ए प्रेजेंटेशन अबाउट पर क्लिक करें।

फिर अपनी प्रस्तुति का विषय लिखें और यह आपको सामग्री की रूपरेखा देगा। यदि आप टोम एआई द्वारा दी गई किसी रूपरेखा को बदलना चाहते हैं, तो आप उसे हटा सकते हैं और अपना विषय जोड़ सकते हैं।

फिर जारी रखें पर क्लिक करें और आपकी प्रेजेंटेशन पहले ही बन चुकी है। यह कुछ सेकंड का काम है और आपकी प्रेजेंटेशन पूरी तरह से तैयार है। फिर आप इसे पुनः प्रयास कह सकते हैं और यह भिन्न प्रारूप आपको फिर से उसी विषय पर एक प्रस्तुति देगा।

इसमें एक ही बात है कि अगर आप यहां एक्सपोर्ट करते हैं तो यह आपके पास पीपीटी फॉर्मेट या पावरपॉइंट में नहीं हो सकता है. यह उन कमियों में से एक है जो मुझे मिली और टोम, जो गामा में नहीं है, तो आप इसे पीडीएफ के रूप में निर्यात कर सकते हैं, पीपीटी के रूप में नहीं।

अगर आप यहां भी किसी के साथ शेयर करना चाहते हैं तो आप किसी की ईमेल आईडी डालकर ऐसा कर सकते हैं या फिर आप यहां से भी किसी को प्रेजेंट कर सकते हैं। यदि आप इसे ऑनलाइन प्रस्तुत करना चाहते हैं।

Read Here:-

FAQs

क्या AI मेरे लिए PowerPoint बना सकता है?

हाँ, AI PowerPoint बना सकता है।

पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन कैसे बनाया जाता है?

पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन बनाने के लिए आप टॉम एआई, चैटजीपीटी और गामा एआई का उपयोग कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने इस लेख में आपका जो सवाल था AI se ppt kaise banaye, इसके बारे में बताया और एआई की मदद से हम कैसे पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन बना सकते हैं, हमने भी बात की है।

और दोस्तो, उसके साथ Tome और GAMMA AI se ppt kaise banaye, उसके बारे में हमने विवरण में बताया है। आपको एह आर्टिकल कैसी लगी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं और KmgJobs.com को फॉलो करें।

यहां फॉलो करें

Leave a Comment